Skip to main content

संविधान निर्माण सभा के प्रमुख सदस्यों के नाम याद करने की GK शॉर्ट ट्रिक

Samanya gyan को interesting तरीकों से याद करने के विभिन्न तरीकों में से GK Short Tricks प्रमुख हैं । हम इससे पूर्व Rajasthan GK Tricks पोस्ट करते रहे हैं और आज हम एक नया विषय India GK Tricks लेकर आए हैं।


     General Knowledge की आज के competition भरे दौर में अत्यंत importance है और प्रायः इसे learn करने के लिए रटने पर जोर दिया जाता है । GK याद करने का यह तरीका अत्यंत नीरस और समय खपाने वाला होता है और एक प्रकार से तो अमनोवैज्ञानिक ही होता है ।


   हमारा प्रयास है कि हम इस ब्लॉग पर नए नए interesting तरीके लेकर आएं जिससे samanya gyan रोचकता से और easily याद किया जा सके ।

   आप Interesting तरीकों से सामान्य ज्ञान याद करने से जुड़ी हमारी पिछली पोस्ट्स देख सकते हैं जिनसे आपको विभिन्न topics से related सामान्य ज्ञान याद करने के interesting तरीके मिल जाएंगे । हम भविष्य में भी India GK से जुड़ी short tricks और interesting fact पोस्ट करते रहेंगे जिन्हें पाने के लिए आप हमारे फेसबुक पेज से जुड़े रहें और हमारे blog address को बुकमार्क करें ।

   तो चलिए अब ज्यादा समय न लेते हुए बढ़ते हैं हमारी आज की gk short trick की ओर ।

   हमारी आज की interesting gk short trick का विषय है :- संविधान निर्मात्री सभा के प्रमुख सदस्यों के नाम याद करना ।

   अक्सर जब हम ऐसे नाम याद करने की कोशिश करते हैं तो कई बार हम इन नामों में उलझकर रह जाते हैं । अगर याद कर भी लें तो एक आध नाम में तो confuse हो ही जाते हैं । इसका कारण होता है हमारा general knowledge को गैर मनोवैज्ञानिक और उबाऊ तरीकों से याद करना । प्रायः इस प्रकार के GK Question को हम बोरियत के कारण याद करना मुश्किल मानते हैं और इन्हें बीच में ही छोड़ देते हैं ।
लेकिन हमारा दावा है कि आज की हमारी GK Short Trick के माध्यम से याद किए गए ये नाम आप कभी नहीं भूलेंगे ।

आज की हमारी interesting gk short trick :-
India GK Tricks, Indian Constitution GK, Samanya gyan, GK Short Tricks, India GK in hindi, Bharat ka samanya gyan, Tricky General knowledge of India,GK Tricks 2018

संविधान निर्मात्री सभा में मुख्य सदस्य


GK TRICK :- आज सरदार के केश गोरे

व्याख्या :-

आ -     अंबेडकर
ज -       जवाहर लाल नेहरू
सरदार - सरदार वल्लभ भाई पटेल
के -       के एम मुंशी
के -       के टी शाह
श -       श्यामा प्रसाद मुखर्जी
गो -       गोविंद वल्लभ पंत
रे -        S. राधाकृष्ण

   आप समझ ही गए होंगे कि इस प्रकार की interesting GK Tricks के माध्यम से samanya gyan याद करना कितना आसान और रोचक होता है । ऐसी ही और अधिक GK Tricks तथा अन्य interesting रोचक सामग्री पाने के लिए हमसे जुड़े रहें ।

धन्यवाद

Comments

Popular posts from this blog

GK Trick - भारत के केंद्र शासित प्रदेशों के नाम (names of union territories of India)

भारत के सामान्य ज्ञान को interesting GK methods और मनोवैज्ञानिक तरीकों से याद करने की series में आज हम gyanboost पर लेकर आए हैं :- भारत के सभी केंद्र शासित प्रदेशों के नाम याद करने की GK Trick ।     इसके creation में अनेक पहलुओं पर special focus रखा गया है ; जिससे  आपको इसे याद करने में easyness रहे और साथ ही इसके द्वारा remember किया गया सामान्य ज्ञान (सभी प्रदेशों के names )आप भूलें नहीं ।  जैसा कि आप सभी जानते हैं कि india में 28 राज्य(states) हैं और  8  केंद्र शासित प्रदेश(union territories) हैं । इन सभी राज्यों के अलग अलग राजधानियां (capitals)  और मुख्यमंत्री (chief minister) राज्यपाल (Governor) , उपराज्यपाल (deputy governor) आदि हैं ; परंतु कई बार हम इन states और union territories के names में ही उलझ जाते हैं कि confusion पैदा हो जाता है और इसकी वजह से हमें कई problems  को face  सामना  करना पड़ता है । विभिन्न competitive exams में ऐसे प्रश्न पूछे जाते हैं जिनका सीधा relation केंद्र शासित प्रदेशों के names से होता है । इसलिए सबसे पहले हमें यह knowledge होनी आवश्यक है कि

राजस्थान के खनिज | Rajasthan ke Khanij - GK Trick

राजस्थान का खनिजों की उपलब्धता की दृष्टि से भारत में एक विशेष स्थान है। Rajasthan ke khanij sansadhan इसे एक महत्वपूर्ण स्थान दिलवाते हैं।  खनिज भंडारों की दृष्टि से राजस्थान झारखंड के बाद देश में दूसरे स्थान पर है। अलौह धातु और अप्रधान खनिजों के उत्पादन में राजस्थान भारत में प्रथम स्थान रखता है। इसी कारण राजस्थान को प्राय खनिजों का अजायबघर की उपाधि से भी अलंकृत किया जाता है। Question :- राजस्थान के कितने प्रकार के खनिज पाए जाते हैं?   Answer :- राजस्थान में लगभग 79 प्रकार के खनिज पाए जाते हैं। जिनमें से 58 प्रकार के खनिजों का दोहन किया जाता है। आज हम Rajasthan ke khanij trick के माध्यम से याद करेंगे । आप इस Rajasthan GK Trick के माध्यम से Rajasthan ke khanij notes भी तैयार कर सकते हैं। Rajasthan ke khanij questions अनेक बार विभिन्न एग्जाम्स में पूछे जाते हैं जैसे - Rajasthan ke khanij padarth , राजस्थान में खनिज आधारित उद्योग कहां कहां है? , राजस्थान के खनिज नीतियां , राजस्थान की प्रथम खनिज नीति , राजस्थान की दूसरी खनिज नीति , राजस्थान में कोयला उत्पादन आदि से संबंधित विभिन्न प

Rajasthan ka ekikaran | राजस्थान का एकीकरण - GK Trick

राजस्थान का एकीकरण (Integration of Rajasthan) आज जिस प्रदेश को राजस्थान के नाम से जाना जाता है वह स्वतंत्रता से पहले राजपूताना के नाम से जाना जाता था। राजपूताना यानी राजपूतों की भूमि। राजपूताना में अनेक रियासतें थी । जिन पर यहां के शासक अंग्रेज सरकार की देखरेख में शासन चलाते थे। अजमेर मेरवाड़ा का इलाका सीधे अंग्रेजों के अधीन था । स्वतंत्रता के बाद इन सब इलाकों को इकट्ठा करके वर्तमान राजस्थान राज्य बना।  पर rajasthan ekikaran mein pramukh badhaye अनेक थीं ।     स्वतंत्रता से पहले राजस्थान विभिन्न छोटी-छोटी रियासतों में बंटा हुआ था तथा इस राज्य का कोई संगठित स्वरूप नहीं था। यह 19 देशी रियासतों ,2 चीफशिप एवं एक ब्रिटिश शासित प्रदेश में विभक्त था। इसमें सबसे बड़ी रियासत जोधपुर थी तथा सबसे छोटी लावा चीफशिप थी । प्रत्येक रियासत एक राजप्रमुख अर्थात राजा,महाराजा अथवा महाराणा द्वारा शासित थी तथा प्रत्येक की अपनी राजव्यवस्था थी। अधिकांश रियासतों में आपसी समन्वय एवं सामंजस्य का अभाव था। स्वतंत्रता के पश्चात यह आवश्यक था कि समस्त देशी riyasato ka ekikaran किया जाए। राजस्थान के एकीकरण की प्रक्र