Skip to main content

GK TRICK - अकबर के नवरत्नों के नाम

नमस्कार मित्रों आज हम आपके लिए लेकर आए हैं भारत की mughal history से संबंधित India GK Trick, जिसको मात्र एक बार पढ़ कर आप अकबर के सभी नवरत्नों के नाम स्मरण कर सकते हैं ।

  यह सामान्य ज्ञान ट्रिक लिखने में मनोवैज्ञानिक facts पर special focus किया गया है ।
 भारत के मुगल इतिहास में अकबर एक अत्यंत ही important शासक के रूप में जाना जाता है । विभिन्न competitive exams में अन्य mughal शासकों की तुलना में अकबर से संबंधित gk questions प्रायः अधिक पूछे जाते हैं । इनमें से एक important topic है :- अकबर के नवरत्नों के नाम । 

कई बार अकबर के किसी individual नवरत्न का नाम अथवा किसी नवरत्न से related कोई question put किया जाता है ।

 अक्सर हम इन names को रटने बैठ जाते हैं । जो कि एक बहुत ही boaring तरीका है ।  As you know कि किसी भी प्रकार के general knowledge को अगर मनोवैज्ञानिक और interesting methods से स्मरण रखते हैं तो हम उसे लंबे time तक भूलते नहीं ।  इसी सीरीज में हम आज gyanboost पर अकबर के सभी नवरत्नों के names remember रखने की GK short trick लेकर आएं और हम उम्मीद करते हैं कि इस trick को पढ़ने के बाद आपको इन नामों को रटने की आवश्यकता नहीं रहेगी।

 दोस्तों नवरत्न शब्द नौ रतन (nine jewels) की धारणा से निकला है । यह word प्रायः अकबर के उन दरबारियों के लिए use किया जाता है जिन्हें अकबर सर्वाधिक प्रिय तथा योग्य / intelligent मानता था । यह सभी दरबारी किसी न किसी विशिष्ट क्षेत्र में विशेष योग्यता रखते थे for example तानसेन ने संगीत में विशेष योग्यता acquire कर रखी थी और बीरबल की विशेषता उसकी विलक्षण बुद्धि थी । इसी प्रकार अन्य सभी रत्नों (jewels) की भी अपनी अपनी specifications थीं जिनकी वजह से वे नवरत्न मंडली में अपनी जगह safe करने में successful हुए थे ।

 अपनी खूबियों के base पर ही ये नवरत्न अन्य दरबारियों की अपेक्षा अपनी श्रेष्ठता सिद्ध (prove) करने में सफल हुए और कुछ ही time में अकबर के favorite भी बन गए । प्रत्येक उस काम में इनसे opinion (राय मशवरा) लिया जाता था जिस subject से related इनको पारंगतता हुआ करती थी ।
Portrait of Akbar

 दोस्तों जब भी हम से अकबर के नवरत्नों के names से related questions पूछे जाते हैं तो हमें केवल एक या दो नाम ही remember होते हैं । जैसे :- बीरबल या तानसेन ; अथवा ऐसा कोई एकाध अन्य name ।

 हम आपको विश्वास दिलाते हैं कि हमारी आज की GK Trick को learn करने के बाद आप akbar के सभी नवरत्नों के names हमेशा के लिए remember रख पाएंगे ।  तो चलिए अब ज्यादा time नहीं spend करते हुए बढ़ते हैं हमारी आज की जीके short trick की तरफ जोकि related है अकबर के सभी navaratno के नाम याद करने से ।

akbar the great,azia,navratna, mughal emperor, king akbar, akbars, who is akbar, akbar navratna name, akbar ke no ratan, akbar navratan, akbar ke 9 ratan, navaratna of akbar, akbar navratna images, 9 gems names, gems of akbar court images, navratans of akbar, name of akbar's navratna, akbar nine ratna, nine jewels of akbar's court, akbar ke 9 ratan ka naam, नवरत्न, akbar aur birbal, akbar and maharana pratap, war of akbar

Gyanboost GK Trick :- 

"अब तो भगवान हमें आटा दो"

Explanation :- 

:- अबुल फजल
:- बीरबल
तो :- तानसेन
भगवान :- भगवान दास
:- हकीम हुक्काम
में :- मान सिंह
:- अब्दुल रहीम खाने खाना
टा :- टोडरमल
दो :- दो प्याजा (मुल्ला दो प्याजा)

 तो यह थी हमारी आज की GK Trick .
  आपको यह ट्रिक कैसी लगी ! कृपया feedback में जरूर बताएं और ऐसी ही अन्य tricks पाते रहने के लिए हमारा facebook page लाइक करें तथा हमारी वेबसाइट से जुड़े रहें ।

धन्यवाद ।

Comments

Popular posts from this blog

GK Trick - भारत के केंद्र शासित प्रदेशों के नाम (names of union territories of India)

भारत के सामान्य ज्ञान को interesting GK methods और मनोवैज्ञानिक तरीकों से याद करने की series में आज हम gyanboost पर लेकर आए हैं :- भारत के सभी केंद्र शासित प्रदेशों के नाम याद करने की GK Trick ।     इसके creation में अनेक पहलुओं पर special focus रखा गया है ; जिससे  आपको इसे याद करने में easyness रहे और साथ ही इसके द्वारा remember किया गया सामान्य ज्ञान (सभी प्रदेशों के names )आप भूलें नहीं ।  जैसा कि आप सभी जानते हैं कि india में 28 राज्य(states) हैं और  8  केंद्र शासित प्रदेश(union territories) हैं । इन सभी राज्यों के अलग अलग राजधानियां (capitals)  और मुख्यमंत्री (chief minister) राज्यपाल (Governor) , उपराज्यपाल (deputy governor) आदि हैं ; परंतु कई बार हम इन states और union territories के names में ही उलझ जाते हैं कि confusion पैदा हो जाता है और इसकी वजह से हमें कई problems  को face  सामना  करना पड़ता है । विभिन्न competitive exams में ऐसे प्रश्न पूछे जाते हैं जिनका सीधा relation केंद्र शासित प्रदेशों के names से होता है । इसलिए सबसे पहले हमें यह knowledge होनी आवश्यक है कि

राजस्थान के खनिज | Rajasthan ke Khanij - GK Trick

राजस्थान का खनिजों की उपलब्धता की दृष्टि से भारत में एक विशेष स्थान है। Rajasthan ke khanij sansadhan इसे एक महत्वपूर्ण स्थान दिलवाते हैं।  खनिज भंडारों की दृष्टि से राजस्थान झारखंड के बाद देश में दूसरे स्थान पर है। अलौह धातु और अप्रधान खनिजों के उत्पादन में राजस्थान भारत में प्रथम स्थान रखता है। इसी कारण राजस्थान को प्राय खनिजों का अजायबघर की उपाधि से भी अलंकृत किया जाता है। Question :- राजस्थान के कितने प्रकार के खनिज पाए जाते हैं?   Answer :- राजस्थान में लगभग 79 प्रकार के खनिज पाए जाते हैं। जिनमें से 58 प्रकार के खनिजों का दोहन किया जाता है। आज हम Rajasthan ke khanij trick के माध्यम से याद करेंगे । आप इस Rajasthan GK Trick के माध्यम से Rajasthan ke khanij notes भी तैयार कर सकते हैं। Rajasthan ke khanij questions अनेक बार विभिन्न एग्जाम्स में पूछे जाते हैं जैसे - Rajasthan ke khanij padarth , राजस्थान में खनिज आधारित उद्योग कहां कहां है? , राजस्थान के खनिज नीतियां , राजस्थान की प्रथम खनिज नीति , राजस्थान की दूसरी खनिज नीति , राजस्थान में कोयला उत्पादन आदि से संबंधित विभिन्न प

Rajasthan ka ekikaran | राजस्थान का एकीकरण - GK Trick

राजस्थान का एकीकरण (Integration of Rajasthan) आज जिस प्रदेश को राजस्थान के नाम से जाना जाता है वह स्वतंत्रता से पहले राजपूताना के नाम से जाना जाता था। राजपूताना यानी राजपूतों की भूमि। राजपूताना में अनेक रियासतें थी । जिन पर यहां के शासक अंग्रेज सरकार की देखरेख में शासन चलाते थे। अजमेर मेरवाड़ा का इलाका सीधे अंग्रेजों के अधीन था । स्वतंत्रता के बाद इन सब इलाकों को इकट्ठा करके वर्तमान राजस्थान राज्य बना।  पर rajasthan ekikaran mein pramukh badhaye अनेक थीं ।     स्वतंत्रता से पहले राजस्थान विभिन्न छोटी-छोटी रियासतों में बंटा हुआ था तथा इस राज्य का कोई संगठित स्वरूप नहीं था। यह 19 देशी रियासतों ,2 चीफशिप एवं एक ब्रिटिश शासित प्रदेश में विभक्त था। इसमें सबसे बड़ी रियासत जोधपुर थी तथा सबसे छोटी लावा चीफशिप थी । प्रत्येक रियासत एक राजप्रमुख अर्थात राजा,महाराजा अथवा महाराणा द्वारा शासित थी तथा प्रत्येक की अपनी राजव्यवस्था थी। अधिकांश रियासतों में आपसी समन्वय एवं सामंजस्य का अभाव था। स्वतंत्रता के पश्चात यह आवश्यक था कि समस्त देशी riyasato ka ekikaran किया जाए। राजस्थान के एकीकरण की प्रक्र