Skip to main content

GK Trick - भारत के केंद्र शासित प्रदेशों के नाम (names of union territories of India)

भारत के सामान्य ज्ञान को interesting GK methods और मनोवैज्ञानिक तरीकों से याद करने की series में आज हम gyanboost पर लेकर आए हैं :- भारत के सभी केंद्र शासित प्रदेशों के नाम याद करने की GK Trick ।


    इसके creation में अनेक पहलुओं पर special focus रखा गया है ; जिससे  आपको इसे याद करने में easyness रहे और साथ ही इसके द्वारा remember किया गया सामान्य ज्ञान (सभी प्रदेशों के names )आप भूलें नहीं ।

union territories of india, list of states and capitals, states and union territories of india, union territories, what is union territory, indian territory, kendra shasit pradesh ki rajdhani, kendra shasit pradesh name, bharat ke kendra shasit pradesh ke naam, 7 kendra shasit pradesh, भारत के केंद्र शासित प्रदेश, राज्य और केंद्र शासित प्रदेश, राजधानी और मुख्यमंत्री


 जैसा कि आप सभी जानते हैं कि india में 28 राज्य(states) हैं और  केंद्र शासित प्रदेश(union territories) हैं । इन सभी राज्यों के अलग अलग राजधानियां (capitals)  और मुख्यमंत्री (chief minister) राज्यपाल (Governor) , उपराज्यपाल (deputy governor) आदि हैं ; परंतु कई बार हम इन states और union territories के names में ही उलझ जाते हैं कि confusion पैदा हो जाता है और इसकी वजह से हमें कई problems  को face  सामना  करना पड़ता है । विभिन्न competitive exams में ऐसे प्रश्न पूछे जाते हैं जिनका सीधा relation केंद्र शासित प्रदेशों के names से होता है । इसलिए सबसे पहले हमें यह knowledge होनी आवश्यक है कि भारत का कौन कौन सा area केंद्र शासित प्रदेश कहलाता है ।
 विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में time की बहुत कमी होती है ऐसे में अगर हम किसी union territory के नाम में ही confuse हो जाएं तो उससे संबंधित question हल करने में और problems आती हैं ।
इसी समस्या का solution निकालने के लिए हम आज Gyanboost पर आपके लिए यह रोचक और अत्यंत ही important सामान्य ज्ञान short trick लेकर आए हैं । इसकी मात्र एक बार reading कर आप सभी केंद्र शासित प्रदेशों के नाम remember कर पाएंगे ।

 किसी भी केंद्र शासित प्रदेश (union territory) का नाम अथवा किसी राज्य(state) का नाम हालांकि रटकर भी याद किया जा सकता है ; परंतु इस प्रकार से remember किया हुआ general knowledge अक्सर आवश्यकता पड़ने पर हमारे काम नहीं आता है। इसलिए यह important है कि सामान्य ज्ञान को मनोवैज्ञानिक methods से ही याद किया जाए जिससे वह लंबे समय तक mind में भी रहे और आवश्यकता पड़ने पर काम भी आए । हमारी हमेशा यही कोशिश रहती है कि हम general knowledge के विभिन्न topics को सरलता से स्पष्ट करके यहां पर रखें ताकि सामान्य ज्ञान learn करने में किसी भी प्रकार की कोई problem ना हो ।

 आज की यह जीके ट्रिक अत्यंत ही easy है और इसमें आपको विभिन्न केंद्र शासित प्रदेशों/union territories के names को रटने की जरूरत नहीं है ; बल्कि आप केवल एक line याद करके ही सभी केंद्र शासित प्रदेशों के names remember रख सकते हैं । और यह वाक्य इतना आसान है एक बार read करके भूलेंगे नहीं ; तो चलिए अधिक time नहीं लेते हुए हमारी आज की यह GK Trick देखते हैं ।

union territories of india, list of states and capitals, states and union territories of india, union territories, what is union territory, indian territory, kendra shasit pradesh ki rajdhani, kendra shasit pradesh name, bharat ke kendra shasit pradesh ke naam, 7 kendra shasit pradesh

 GYANBOOST GK TRICK :-  "दादा जी आप दिल्ली ले चलो"

Explaination :-

दादा :- दादर एवं नगर हवेली व दमन एवं दीव
जी:- जम्मू कश्मीर
:- अंडमान और निकोबार द्वीप समूह
:- पॉन्डिचेरी
दिल्ली :- नई दिल्ली
ले:- लद्दाख
:- चंडीगढ़
लो :- लक्षद्वीप

नोट :-  26 जनवरी 2020 को दादर एवं नगर हवेली व दमन एवं दीव का एकीकरण कर दिया गया है।

 उम्मीद है कि आपको हमारी यह GK Trick पसंद आई होगी ।

अगर आप ऐसी ही और जीके ट्रिक्स पाते रहना चाहते हैं तो हमसे जुड़े रहे और हमारा Facebook page like करें तथा नई updates check करते रहें ।
धन्यवाद ।

Comments

Popular posts from this blog

राजस्थान के खनिज | Rajasthan ke Khanij - GK Trick

राजस्थान का खनिजों की उपलब्धता की दृष्टि से भारत में एक विशेष स्थान है। Rajasthan ke khanij sansadhan इसे एक महत्वपूर्ण स्थान दिलवाते हैं।  खनिज भंडारों की दृष्टि से राजस्थान झारखंड के बाद देश में दूसरे स्थान पर है। अलौह धातु और अप्रधान खनिजों के उत्पादन में राजस्थान भारत में प्रथम स्थान रखता है। इसी कारण राजस्थान को प्राय खनिजों का अजायबघर की उपाधि से भी अलंकृत किया जाता है। Question :- राजस्थान के कितने प्रकार के खनिज पाए जाते हैं?   Answer :- राजस्थान में लगभग 79 प्रकार के खनिज पाए जाते हैं। जिनमें से 58 प्रकार के खनिजों का दोहन किया जाता है। आज हम Rajasthan ke khanij trick के माध्यम से याद करेंगे । आप इस Rajasthan GK Trick के माध्यम से Rajasthan ke khanij notes भी तैयार कर सकते हैं। Rajasthan ke khanij questions अनेक बार विभिन्न एग्जाम्स में पूछे जाते हैं जैसे - Rajasthan ke khanij padarth , राजस्थान में खनिज आधारित उद्योग कहां कहां है? , राजस्थान के खनिज नीतियां , राजस्थान की प्रथम खनिज नीति , राजस्थान की दूसरी खनिज नीति , राजस्थान में कोयला उत्पादन आदि से संबंधित विभिन्न प

Rajasthan ka ekikaran | राजस्थान का एकीकरण - GK Trick

राजस्थान का एकीकरण (Integration of Rajasthan) आज जिस प्रदेश को राजस्थान के नाम से जाना जाता है वह स्वतंत्रता से पहले राजपूताना के नाम से जाना जाता था। राजपूताना यानी राजपूतों की भूमि। राजपूताना में अनेक रियासतें थी । जिन पर यहां के शासक अंग्रेज सरकार की देखरेख में शासन चलाते थे। अजमेर मेरवाड़ा का इलाका सीधे अंग्रेजों के अधीन था । स्वतंत्रता के बाद इन सब इलाकों को इकट्ठा करके वर्तमान राजस्थान राज्य बना।  पर rajasthan ekikaran mein pramukh badhaye अनेक थीं ।     स्वतंत्रता से पहले राजस्थान विभिन्न छोटी-छोटी रियासतों में बंटा हुआ था तथा इस राज्य का कोई संगठित स्वरूप नहीं था। यह 19 देशी रियासतों ,2 चीफशिप एवं एक ब्रिटिश शासित प्रदेश में विभक्त था। इसमें सबसे बड़ी रियासत जोधपुर थी तथा सबसे छोटी लावा चीफशिप थी । प्रत्येक रियासत एक राजप्रमुख अर्थात राजा,महाराजा अथवा महाराणा द्वारा शासित थी तथा प्रत्येक की अपनी राजव्यवस्था थी। अधिकांश रियासतों में आपसी समन्वय एवं सामंजस्य का अभाव था। स्वतंत्रता के पश्चात यह आवश्यक था कि समस्त देशी riyasato ka ekikaran किया जाए। राजस्थान के एकीकरण की प्रक्र