Skip to main content

Bikaner Sambhag - बीकानेर संभाग | GK Trick

Bikaner sambhag ke jile - GK Short Trick 


सामान्य ज्ञान को GK Tricks और Interesting facts और अन्य रोचक सामग्री के माध्यम से easily learn करने की दिशा में हम निरन्तर आगे बढ़ रहे हैं । Rajasthan GK Tricks इसी दिशा में हमारा एक step है । आने वाले समय में हम India GK Tricks और India GK से सम्बंधित सामग्री भी पोस्ट करते रहेंगे ।
   इस प्रकार की interesting सामग्री पोस्ट करने के पीछे हमारा उद्देश्य है General knowledge को आसानी से ग्रहण योग्य बनाना ताकि कम समय में अधिक सामान्य ज्ञान याद करना सम्भव हो सके ; वो भी पूर्णतः मनोवैज्ञानिक तरीकों से । 

     हम इससे पहले Rajasthan GK से सम्बंधित Tricks पोस्ट कर चुके हैं और इसके बाद और Tricks भी पोस्ट की जाती रहेंगी । इसके अतिरिक्त अन्य interesting तरीकों से General knowledge सीखने सम्बन्धी पोस्ट भी समय समय पर की जाएंगी ।
 Gyanboost पर हमारा aim यही है कि समय की बचत करते हुए बिना नीरसता महसूस किए अधिक से अधिक पाठक Rajasthan GK Tricks और अन्य रोचक तरीकों से अधिक मात्रा में सामान्य ज्ञान सीख सकें ।
  ऐसी GK short tricks अपने आप में unique होती हैं और आसानी से भूली नहीं जा सकती हैं जिसका सीधा सा प्रभाव यह होता है कि इनसे जुड़ा सामान्य ज्ञान भी हमें याद रहता है जिसे याद रखना आज के इस competition भरे ज़माने में बहुत जरूरी हो गया है ।
  सामान्यतः रटकर GK याद करना जहाँ बेहद मुश्किल भरा कार्य है वहीं रटा हुआ सामान्य ज्ञान लम्बे समय तक याद भी नहीं रहता है । इसलिए यह बेहद जरूरी है कि हम रोचक तरीकों से सामान्य ज्ञान को याद करें ताकि वह हमें लम्बे समय तक याद रहे और किसी competitive exam में प्रश्न हल करते समय time पर याद भी आ जाए ।

Bikaner Sambhag ka samanya gyan :-

  • Bikaner sambhag ka kshetrafal 64,708 वर्ग किलोमीटर है।
  • Bikaner sambhag सबसे कम antarrashtriya seema बनाता है।
  • Bikaner sambhag अंतरराष्ट्रीय सीमा पर स्थित सभी संभागों में सबसे rajasthan ka sabse chhota sambhag है। (क्षेत्रफल की दृष्टि से)
  • Bikaner sambhag में सबसे ज्यादा संख्या में अनुसूचित जाति की जनसंख्या है।
  • Bikaner sambhag राजस्थान का सबसे कम नदियों (rivers)  वाला sambhag है।
  • Bikaner sambhag का संभागीय मुख्यालय ( बीकानेर संभागीय आयुक्त ) अन्य संभागों की अपेक्षा अंतरराष्ट्रीय सीमा के सर्वाधिक नजदीक स्थित है।

    तो चलिए बढ़ते हैं हमारी GK short trick की ओर चलिए पहले इन जिलों के नाम जानते हैं :-

बीकानेर संभाग में जिले :-

  1. बीकानेर (Jangal desh,Rati Ghati, ऊंटों का देश के नाम से जाना जाता है/था।)
  2. हनुमानगढ़ (प्रसिद्ध दुर्ग - भटनेर दुर्ग , घग्गर नदी का राजस्थान में प्रवेश यहां से होता है।
  3. गंगानगर (राजस्थान का अन्नागार, रेडक्लिफ रेखा पर राजस्थान का सबसे नजदीक जिला मुख्यालय)
  4. अनूपगढ़ 

इन्हीं नामों को ट्रिक से याद करते हैं :- 


बीकानेर संभाग के जिले


"SABHA"

  1. S - श्रीगंगानगर
  2. A - अनूपगढ़
  3. B - बीकानेर
  4. HA- हनुमानगढ़ 



Question :- राजस्थान में kitne sambhag hai ? Sambhago ke Naam बतााइए ।
Answer :- rajasthan sambhag map के अनुसार राजस्थान में दस संभाग हैं। इनके नाम हैं :-  बीकानेर, कोटा, भरतपुर , जयपुर, उदयपुर, जोधपुर और अजमेेर, सीकर, बांसवाड़ा और पाली ।

 Tip :- अधिक जानकारी के लिए Bikaner Sambhag map की मदद ले सकते हैं ।

 अगर आप को यह ट्रिक पसंद आई हो तो शेयर जरूर करें ।

Comments

Popular posts from this blog

GK Trick - भारत के केंद्र शासित प्रदेशों के नाम (names of union territories of India)

भारत के सामान्य ज्ञान को interesting GK methods और मनोवैज्ञानिक तरीकों से याद करने की series में आज हम gyanboost पर लेकर आए हैं :- भारत के सभी केंद्र शासित प्रदेशों के नाम याद करने की GK Trick ।     इसके creation में अनेक पहलुओं पर special focus रखा गया है ; जिससे  आपको इसे याद करने में easyness रहे और साथ ही इसके द्वारा remember किया गया सामान्य ज्ञान (सभी प्रदेशों के names )आप भूलें नहीं ।  जैसा कि आप सभी जानते हैं कि india में 28 राज्य(states) हैं और  8  केंद्र शासित प्रदेश(union territories) हैं । इन सभी राज्यों के अलग अलग राजधानियां (capitals)  और मुख्यमंत्री (chief minister) राज्यपाल (Governor) , उपराज्यपाल (deputy governor) आदि हैं ; परंतु कई बार हम इन states और union territories के names में ही उलझ जाते हैं कि confusion पैदा हो जाता है और इसकी वजह से हमें कई problems  को face  सामना  करना पड़ता है । विभिन्न competitive exams में ऐसे प्रश्न पूछे जाते हैं जिनका सीधा relation केंद्र शासित प्रदेशों के names से होता है । इसलिए सबसे पहले हमें यह knowledge होनी आवश्यक है कि

राजस्थान के खनिज | Rajasthan ke Khanij - GK Trick

राजस्थान का खनिजों की उपलब्धता की दृष्टि से भारत में एक विशेष स्थान है। Rajasthan ke khanij sansadhan इसे एक महत्वपूर्ण स्थान दिलवाते हैं।  खनिज भंडारों की दृष्टि से राजस्थान झारखंड के बाद देश में दूसरे स्थान पर है। अलौह धातु और अप्रधान खनिजों के उत्पादन में राजस्थान भारत में प्रथम स्थान रखता है। इसी कारण राजस्थान को प्राय खनिजों का अजायबघर की उपाधि से भी अलंकृत किया जाता है। Question :- राजस्थान के कितने प्रकार के खनिज पाए जाते हैं?   Answer :- राजस्थान में लगभग 79 प्रकार के खनिज पाए जाते हैं। जिनमें से 58 प्रकार के खनिजों का दोहन किया जाता है। आज हम Rajasthan ke khanij trick के माध्यम से याद करेंगे । आप इस Rajasthan GK Trick के माध्यम से Rajasthan ke khanij notes भी तैयार कर सकते हैं। Rajasthan ke khanij questions अनेक बार विभिन्न एग्जाम्स में पूछे जाते हैं जैसे - Rajasthan ke khanij padarth , राजस्थान में खनिज आधारित उद्योग कहां कहां है? , राजस्थान के खनिज नीतियां , राजस्थान की प्रथम खनिज नीति , राजस्थान की दूसरी खनिज नीति , राजस्थान में कोयला उत्पादन आदि से संबंधित विभिन्न प

Rajasthan ka ekikaran | राजस्थान का एकीकरण - GK Trick

राजस्थान का एकीकरण (Integration of Rajasthan) आज जिस प्रदेश को राजस्थान के नाम से जाना जाता है वह स्वतंत्रता से पहले राजपूताना के नाम से जाना जाता था। राजपूताना यानी राजपूतों की भूमि। राजपूताना में अनेक रियासतें थी । जिन पर यहां के शासक अंग्रेज सरकार की देखरेख में शासन चलाते थे। अजमेर मेरवाड़ा का इलाका सीधे अंग्रेजों के अधीन था । स्वतंत्रता के बाद इन सब इलाकों को इकट्ठा करके वर्तमान राजस्थान राज्य बना।  पर rajasthan ekikaran mein pramukh badhaye अनेक थीं ।     स्वतंत्रता से पहले राजस्थान विभिन्न छोटी-छोटी रियासतों में बंटा हुआ था तथा इस राज्य का कोई संगठित स्वरूप नहीं था। यह 19 देशी रियासतों ,2 चीफशिप एवं एक ब्रिटिश शासित प्रदेश में विभक्त था। इसमें सबसे बड़ी रियासत जोधपुर थी तथा सबसे छोटी लावा चीफशिप थी । प्रत्येक रियासत एक राजप्रमुख अर्थात राजा,महाराजा अथवा महाराणा द्वारा शासित थी तथा प्रत्येक की अपनी राजव्यवस्था थी। अधिकांश रियासतों में आपसी समन्वय एवं सामंजस्य का अभाव था। स्वतंत्रता के पश्चात यह आवश्यक था कि समस्त देशी riyasato ka ekikaran किया जाए। राजस्थान के एकीकरण की प्रक्र