Skip to main content

Jaipur Sambhag - GK Trick | जयपुर संभाग

Jaipur Sambhag ke jile - GK short trick


    General knowledge को रोचक तथ्यों और GK short tricks की सहायता से याद करने के efforts के मद्देनजर पेश है एक और नई व बड़ी ही मजेदार Rajasthan GK Trick जो जुड़ी है Jaipur Sambhag से । 

   Rajasthan और India से related general knowledge को सरल एवं सुगम बनाकर readers के मन में उत्सुकता उत्पन्न करने और इसी भाव से सामान्य ज्ञान के तथ्य याद करवाने के उद्देश्य को ध्यान में रखकर ही Rajasthan GK Tricks आप तक पहुंचाई जाती हैं । इसी क्रम में आज की यह Jaipur Sambhag से संबन्धित Rajasthan GK Trick आपके लिए लेकर आए हैं।

   आज के समय में General knowledge का महत्त्व बहुत बढ़ गया है। चाहे किसी भी सरकारी नौकरी की परीक्षा हो - सामान्य ज्ञान के प्रश्नों का किसी भी व्यक्ति की सफलता में अहम योगदान रहता है लेकिन कई बार तमाम कोशिशों के बावजूद सामान्य ज्ञान के तथ्य रटना बहुत difficult कार्य बन जाता है क्योंकि रटना कोई मनोवैज्ञानिक विधि नहीं है और यह हमारे मस्तिष्क (brain) की कार्यविधि के अनुरूप नहीं है । इसलिए यह आवश्यक है कि किसी भी तथ्य को interesting तरीके से याद किया जाए जिससे हमारे मस्तिष्क को भी ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़े और कम समय में अधिक सामग्री हम याद भी कर सकें ।

   हम time to time सामान्य ज्ञान याद करने के नए नए तरीके यहाँ पर पोस्ट करते रहते हैं । इन रोचक तरीकों के माध्यम से General Knowledge याद करना काफ़ी आसान हो जाता है और हम अल्प समय में अधिक ज्ञान अर्जित करने में सक्षम हो जाते हैं ।


  Question:- Jaipur sambhag mein kitne jile hai ?
Answer :- Jaipur Sambhag ke jile :- 
  1. जयपुर (ग्रामीण)
  2. जयपुर (शहर)
  3. अलवर ( राजस्थान का सिंह द्वार, राजस्थान का स्कॉटलैंड पूर्वी राजस्थान का कश्मीर)
  4. दौसा (यह राजस्थान का एक आंतरिक जिला है। )
  5. दूदू (राजस्थान का क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे छोटा जिला )
  6. कोटपुतली-बहरोड़
  7. खैरथल - तिजारा

   तो चलिए अब बढ़ते हैं हमारी Jaipur Sambhag से संबन्धित GK short Trick की ओर और देखते हैं कि कितना आसान है इन जिलों के नाम याद करना । 





Jaipur Sambhag ke jile  

क ख लवर दादा की जय जय

  1. क - कोटपुतली - बहरोड़
  2. ख - खैरथल - तिजारा
  3. लवर - अलवर
  4. दा -  दौसा
  5. दा - दूदू
  6. जय - जयपुर (ग्रामीण)
  7. जय - जयपुर (शहर)


तो जैसा कि आपने देखा कि एक छोटी सी  Rajasthan GK Trick  कितने काम की हो सकती है। इसलिए ऐसी ट्रिक्स और रोचक तरीकों का महत्त्व समझते हुए अधिक से अधिक इन्हें अपने काम में लें और General knowledge सीखना सरल बनाएँ ।
Jaipur Sambhag के अलावा आप Gyanboost पर Jodhpur Sambhag, Kota Sambhag, Bikaner Sambhag, Ajmer Sambhag, Bharatpur Sambhag और Udaipur Sambhag की Rajasthan GK Trick भी देख सकते हैं। Rajasthan Sambhag list के की GK TRICK भी उपलब्ध है।

Popular posts from this blog

GK Trick - भारत के केंद्र शासित प्रदेशों के नाम (names of union territories of India)

भारत के सामान्य ज्ञान को interesting GK methods और मनोवैज्ञानिक तरीकों से याद करने की series में आज हम gyanboost पर लेकर आए हैं :- भारत के सभी केंद्र शासित प्रदेशों के नाम याद करने की GK Trick ।     इसके creation में अनेक पहलुओं पर special focus रखा गया है ; जिससे  आपको इसे याद करने में easyness रहे और साथ ही इसके द्वारा remember किया गया सामान्य ज्ञान (सभी प्रदेशों के names )आप भूलें नहीं ।  जैसा कि आप सभी जानते हैं कि india में 28 राज्य(states) हैं और  8  केंद्र शासित प्रदेश(union territories) हैं । इन सभी राज्यों के अलग अलग राजधानियां (capitals)  और मुख्यमंत्री (chief minister) राज्यपाल (Governor) , उपराज्यपाल (deputy governor) आदि हैं ; परंतु कई बार हम इन states और union territories के names में ही उलझ जाते हैं कि confusion पैदा हो जाता है और इसकी वजह से हमें कई problems  को face  सामना  करना पड़ता है । विभिन्न competitive exams में ऐसे प्रश्न पूछे जाते हैं जिनका सीधा relation केंद्र शासित प्रदेशों के names से होता है । इसलिए सबसे पहले हमें यह knowledge होनी आवश्यक है कि

राजस्थान के खनिज | Rajasthan ke Khanij - GK Trick

राजस्थान का खनिजों की उपलब्धता की दृष्टि से भारत में एक विशेष स्थान है। Rajasthan ke khanij sansadhan इसे एक महत्वपूर्ण स्थान दिलवाते हैं।  खनिज भंडारों की दृष्टि से राजस्थान झारखंड के बाद देश में दूसरे स्थान पर है। अलौह धातु और अप्रधान खनिजों के उत्पादन में राजस्थान भारत में प्रथम स्थान रखता है। इसी कारण राजस्थान को प्राय खनिजों का अजायबघर की उपाधि से भी अलंकृत किया जाता है। Question :- राजस्थान के कितने प्रकार के खनिज पाए जाते हैं?   Answer :- राजस्थान में लगभग 79 प्रकार के खनिज पाए जाते हैं। जिनमें से 58 प्रकार के खनिजों का दोहन किया जाता है। आज हम Rajasthan ke khanij trick के माध्यम से याद करेंगे । आप इस Rajasthan GK Trick के माध्यम से Rajasthan ke khanij notes भी तैयार कर सकते हैं। Rajasthan ke khanij questions अनेक बार विभिन्न एग्जाम्स में पूछे जाते हैं जैसे - Rajasthan ke khanij padarth , राजस्थान में खनिज आधारित उद्योग कहां कहां है? , राजस्थान के खनिज नीतियां , राजस्थान की प्रथम खनिज नीति , राजस्थान की दूसरी खनिज नीति , राजस्थान में कोयला उत्पादन आदि से संबंधित विभिन्न प

Rajasthan ka ekikaran | राजस्थान का एकीकरण - GK Trick

राजस्थान का एकीकरण (Integration of Rajasthan) आज जिस प्रदेश को राजस्थान के नाम से जाना जाता है वह स्वतंत्रता से पहले राजपूताना के नाम से जाना जाता था। राजपूताना यानी राजपूतों की भूमि। राजपूताना में अनेक रियासतें थी । जिन पर यहां के शासक अंग्रेज सरकार की देखरेख में शासन चलाते थे। अजमेर मेरवाड़ा का इलाका सीधे अंग्रेजों के अधीन था । स्वतंत्रता के बाद इन सब इलाकों को इकट्ठा करके वर्तमान राजस्थान राज्य बना।  पर rajasthan ekikaran mein pramukh badhaye अनेक थीं ।     स्वतंत्रता से पहले राजस्थान विभिन्न छोटी-छोटी रियासतों में बंटा हुआ था तथा इस राज्य का कोई संगठित स्वरूप नहीं था। यह 19 देशी रियासतों ,2 चीफशिप एवं एक ब्रिटिश शासित प्रदेश में विभक्त था। इसमें सबसे बड़ी रियासत जोधपुर थी तथा सबसे छोटी लावा चीफशिप थी । प्रत्येक रियासत एक राजप्रमुख अर्थात राजा,महाराजा अथवा महाराणा द्वारा शासित थी तथा प्रत्येक की अपनी राजव्यवस्था थी। अधिकांश रियासतों में आपसी समन्वय एवं सामंजस्य का अभाव था। स्वतंत्रता के पश्चात यह आवश्यक था कि समस्त देशी riyasato ka ekikaran किया जाए। राजस्थान के एकीकरण की प्रक्र